कमाई के मामले में बड़े उद्योगपति को पीछे छोड़ता है यह 10 साल का बच्चा, यूट्यूब पर करता है रिव्यू

आपके भीतर छिपी हुई प्रतिभा को बाहर लाने का हुनर होना चाहिए। अगर यह हुनर आप बाहर लाने में कामयाब रहते है तो आपको आगे बढऩे से कोई नहीं रोक सकता। रेयान काजी भी एक ऐसा ही बालक है। जो अपने हुनर के जरिए कमाई के मामले में बड़े बिजनेसमैन को पीछे छोड़ दे।

अमेरिका ( America ) के टेक्सास में रहने वाला 10 साल का बच्चा। नाम है रेयान काजी ( Ryan kazi )। आप इनकी उम्र पर मत जाइए। कमाई के मामले में यह बड़े बिजनेसमैन को भी पीछे छोड़ देते है। इस बच्चे ने 10 साल की उम्र में अपना डिजिटल प्लेटफार्म शुरू किया था। आज वह अरबो रुपए के मालिक है। साल 2015 में रयान काजी ने एक यूट्यूब चैनल शुरू किया था।

दोस्तों को देखकर आया था ख्याल

रेयान काजी अक्सर अपने दोस्तों को यूट्यूब पर कोई न कोई वीडियो बनाते हुए देखते थे। वह अपनी मां से कहते जब उनके सारे दोस्त यूट्यूब पर है तो वह यहां पर क्या कर रहे है। उनकी मां ने बच्चे की बात को शुरुआत में मजाकिया तौर पर लिया। बार बार कहने पर वह मान गई। इसके बाद रेयान ने अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया। देखते ही देखते यूट्यूब चैनल के जरिए वह छा गए।

खिलौनों का करते है रिव्यू

रेयान अपने यूट्यूब चैनल में खिलौने का रिव्यू करते है। उनके रिव्यू करने का तरीका बच्चों सहित बड़ों को काफी पसंद आता है। बच्चे तो उनका नया शो आने का इंतजार करते रहते है। यूट्यूब पर रेयान की लोकप्रियता तीन साल में अपने चरम पर पहुंच चुकी है। साल 2018, 2019 और 2020 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला चैनल था।

यूट्यूब से 221 करोड़ की कर चुका है कमाई

रेयान अपने यूट्यूब से 221 करोड़ की कमाई कर चुका है। रेयान खिलौने और गेम को इनबाक्स करता है। उन्हें रिव्यू करता है। रिव्यू का तरीका काफी शानदार होता है। यूट्यूब चैनल के साथ ही रेयान और खिलौने की डील भी करने लगा है। रेयान का असली सरनेम गुआन है। लेकिन लोक प्रियता के चलते परिवार ने इनका सरनेम काजी रख दिया है।

दो बिलियन से अधिक लो देख चुके है रेयान की लोकप्रियता

रेयान की लोकप्रियता दो बिलियन से अधिक लोग देख चुके है। यूट्यूब चैनल पर रेयान का शो न केवल बच्चे बल्कि बड़े भी काफी पसंद करते है। ये यूट्यूब के इतिहास की 50 सबसे अधिक देखने वाले शो में शामिल है। रेयान को अपने आपको डिजिटल प्लेटफार्म पर स्थापित करने के लिए पूरे परिवार का साथ मिलता है। वह सोशल मीडिया पर सेलीब्रेटी की तरह अपने फोटो पोस्ट करते रहते है।