कहां पलटी सवारियों से भरी हरियाणा रोडवेज की बस, मच गई चीख-पुकार

कुरुक्षेत्र । हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले में मंगलवार सुबह हरियाणा रोडवेज की एक बस पलट गई। हादसे में करीब 20 लोग घायल बताए जा रहे हैं, हालांकि उन्हें मामूली चोटें आई हैं। ग्रामीणों और पुलिस टीम ने मौके पर पहुंचकर बचाव अभियान चलाते हुए घायलों को अस्पताल पहुंचाया। घायलों को पिहोवा के सरस्वती मिशन अस्पताल, सामान्य अस्पताल, इस्माइलाबाद के अस्पतालों में भर्ती करवाया गया।

हादसा अंबाला-हिसार रोड पर मलिकपुरा के पास हुआ। बस भिवानी से चंडीगढ़ जा रही थी कि ओवरटेक करते समय इस्माइलाबाद मलिकपुर गांव के पास अनियंत्रित होकर पलट गई। घायल प्राथमिक इलाज कराकर अपने गंतव्य पर चले गए। हादसे की सूचना राहगीरों ने पुलिस को दी थी। जानकारी मिलते ही टीम मौके पर पहुंची। अब इस्माइलाबाद पुलिस हादसे की जांच करने में जुटी है।

सवारियों का कहना है कि एक तो बारिश हो रही थी, ऊपर से बस स्पीड पर थी। कंडक्टर कह रहा है कि ओवरटेक करते हुए बस पलट गई। पिहोवा से बस में चढ़े राजेश ने बताया कि सामने एक तरफ टैंपू था और उससे आगे ट्रैक्टर जा रहा था। चालक ने ओवरटेक करते हुए एकदम कट मारा और बस असंतुलित होकर सड़क से नीचे उतर गई। गहराई ज्यादा होने के कारण बस पलट गई।

सदर थाना पुलिस पिहोवा के एसआई सतीश कुमार ने बताया कि भिवानी डिपो की बस चंडीगढ़ जा रही थी। कुरुक्षेत्र के मलिकपुरा एरिया में बस पलट गई। लोकल लोगों की मदद से घायलों को अस्पताल पहुंचाया है। केस दर्ज कर लिया गया है और बयान भी दर्ज हो गए हैं।

किलोमीटर स्कीम बस में मालिक ने लगाए हैं चालक

हरियाणा सरकार ने 500 से ज्यादा बसों को किलोमीटर स्कीम के तहत हायर किया था। इनमें सरकार द्वारा कंडक्टर मुहैया करवाया गया है। इसके अलावा अन्य सभी प्रबंध बस मालिक ने खुद करने होते हैं। नाम न छापने की शर्त पर रोडवेज विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बस मालिक इन बसों में 10-12 हजार रुपए में चालकों को रखते हैं। जब से सरकार के साथ ये अनुबंध हुआ है, तब से अब तक प्रदेश की बसों के करीब 11 हादसे हुए हैं। इनमें केवल दो ही सरकारी बसों के हैं, बाकि 9 किलोमीटर स्कीम के बसों के हादसे हैं।