मेरे अंगने में तुम्हारा क्या काम है…… लव मैरेज के दो साल बाद पत्नी की लंबाई कम लगी तो घर से निकाला

मेरठ ।

वर्ष 1981 में आई फिल्‍म ‘लावारिस’ में अमिताभ बच्‍चन पर फिल्‍माये गए गाने, ‘मेरे अंगने में तुम्‍हारा क्‍या काम है…’ ने धूम मचा दी थी। इस गाने में पत्‍नी के हर रूप की तारीफ की गई थी। इसी गाने की एक लाइन है-जिसकी बीवी छोटी उसका भी बड़ा नाम है…’, लेकिन यह तब की बात है। 40 साल बाद अब पति-पत्‍नी के रिश्‍ते की खूबसूरती को शब्‍दों में पिरोते ऐसे गाने कम बनते हैं और शायद बहुत से लोगों के जेहन में भी शारीरिक बनावट और खूबसूरती पर आत्‍मीय सम्‍बन्‍धों को तरजीह देने वाली सोच नहीं उभरती। ताजा उदाहरण उत्‍तर प्रदेश के मेरठ का है। वहां एक शख्‍स ने लव मैरेज के दो साल बाद पत्‍नी को छोटे कद की बताकर घर से निकाल दिया।

लव मैरिज के दो साल बाद पत्नी की लंबाई लगी कम लगी तो पति ने उसको घर से बाहर निकाल दिया। जिद पर अड़ी पत्नी भी पति के घर के आगे धरना देकर बैठ गई। इससे हंगामा शुरू हो गया। हंगामा इतना बढ़ गया कि मामला थाने तक जा पहुंचा। दोनों ही पक्षों ने थाने में हंगामा शुरू कर दिया। पुलिस के हस्ताक्षेप के बाद भी आरोपी पति,पत्नी को अपनाने के लिए तैयार नहीं हो रहा था। इस पर थाना पुलिस ने कड़ाई करते हुए उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की बात कही तो पति के तेवर ढीले हुए और दोनों पक्षों में सुलह हो गई।
दिल्ली के भजन पुरा निवासी भावना ने दो साल पहले ब्रह्मपुरी निवासी प्रथम कपूर से लव मैरिज की थी। बताया कि कुछ दिनों बाद से ही विवाद शुरू हो गया था। पति के साथ ही ससुराल वाले भी उसे परेशान करते थे। पति ने उसकी लंबाई कम बताते हुए घर से निकाल दिया। वह बाहर ही धरने पर बैठ गई। सूचना पर व्यापारी नेता जीतू नागपाल और शैंकी वर्मा पहुंच गए। वह विवाहिता को लेकर थाने पहुंचे जहां हंगामा हुआ।
पत्नी भावना रिपोर्ट दर्ज कराने की मांग पर अड़ गई थी, लेकिन पुलिस ने किसी तरह शांत किया। इसके बाद वह ससुराल चली गई थी। बताया गया है कि ससुराल वालों ने भविष्य में दोबारा विवाहिता को तंग न करने का आश्वासन दिया। थाना प्रभारी ने बताया कि विवाहिता की लंबाई को लेकर विवाद हुआ था। हालांकि बाद में ससुराल वाले उसे ले गए।